मेरा दोस्त अरुण चला गया



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अपने 3 देशो के यात्रा पे है।

सबसे पहले वह फ्रांस पहुँचे और दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर बात हुई। बधाई देने से लेकर राफाल जहाज जैसे कई मुद्दों पर वार्तालाप हुई।

फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स पहुँचे जहा उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत और यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के बीच अनेक विषयों पर बात हुईं, अच्छे सम्बंध से लेकर मजबूत इकनोमिक बनाने पर बात हुईं।

फिर आखिर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बहरीन पहुँचे, वहाँ पर भी वह दोनों देशों के बीच रिश्तो को मजबूत करने पर बात की। यहाँ पर भी प्रधानमंत्री मोदी को किंग हमद आर्डर ऑफ रेन्निसंस से सम्मानित किया गया।

कल 24 अगस्त की रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय समुदाये के लोगो के बीच भाषण दिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा "हमारा संबंध सरकारों का नही संस्कारो का है"। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भावुक हो गये और कहा आज मेरे अंदर एक दर्द छिपा है, भारत के पूर्व रक्षा और वित्त मंत्री नही रहे। छात्र जीवन से जिस दोस्त के साथ सार्वजनिक जीवन का एक के बाद एक कदम मिलाकर चला, राजनीति साथ में शुरू की, एक-दूसरे के साथ जुड़े रहना और साथ मिलकर जूझते रहना, सपनों को सजाना और सपनों को निभाना ऐसा लंबा सफर जिस दोस्त के साथ पूरा किया, वो दोस्त अरुण जेटली ने आज ही अपना देह छोड़ दिया। मैं कल्पना नहीं कर सकता हूं कि मैं इतना दूर यहां बैठा हूं और मेरा दोस्त अरुण चला गया। इसी महीने कुछ दिन पहले हमारी पूर्व विदेश मंत्री बहन सुषमा स्वराज चली गईं और आज मेरा दोस्त अरुण चला गया. मेरे लिए बड़ी दुविधा का पल है, मैं एक तरफ कर्तव्य भाव से बंधा हुआ हूं और दूसरी तरफ दोस्ती का एक सिलसिला भावनाओं से भरा हुआ है। मैं बहरीन की धरती से भाई अरुण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनको नमन करता हूं। साथ ही इस दुख की घड़ी में ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे, ऐसी प्रार्थना करता हूं।

- इमरान आलम

Comments

Popular posts from this blog

P. Chidambaram and his link to INX case

iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max